Gujarat University : उपमहाद्वीप की सबसे बड़ी विश्वविद्यालय प्रणालियों में से एक

Thu 19-Sep-2024,12:07 PM IST +05:30
Gujarat University : उपमहाद्वीप की सबसे बड़ी विश्वविद्यालय प्रणालियों में से एक Gujarat University
  • गुजरात विश्वविद्यालय गुजरात में प्रथम और भारत में 26वें स्थान पर है।

  • विश्वविद्यालय बाहरी छात्रों के साथ-साथ नामांकित छात्रों को भी सेवा प्रदान करता है।

  • 2014 तक सहयोगियों में 285 कॉलेज, 35 अनुमोदित संस्थान और 20 मान्यता प्राप्त संस्थान शामिल हैं।

Gujarat / Ahmedabad :

गुजरात/गुजरात विश्वविद्यालय का गठन 1949 में गुजरात सरकार के गुजरात विश्वविद्यालय अधिनियम के तहत एक शिक्षण और संबद्ध विश्वविद्यालय के रूप में किया गया था। इसकी स्थापना बॉम्बे राज्य में विश्वविद्यालय शिक्षा की पुनर्व्यवस्था के लिए गणेश वासुदेव मावलंकर की अध्यक्षता वाली एक समिति की सिफारिश के तहत की गई थी। बाद में कई विश्वविद्यालयों की स्थापना की गई जिसके परिणामस्वरूप गुजरात विश्वविद्यालय के अधिकार क्षेत्र में कमी आई।

गुजरात विश्वविद्यालय विभिन्न क्षेत्रों में स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट कार्यक्रम प्रदान करता है। इसमें विज्ञान, कला, वाणिज्य, मानविकी, विधि, शिक्षा, सामाजिक विज्ञान, प्रबंधन, भूगर्भिकी, पर्यावरण विज्ञान और अन्य क्षेत्रों में कई कार्यक्रम हैं। यह विश्वविद्यालय छात्रों को उच्च शिक्षा, अनुसंधान और विशेषज्ञता के लिए एक मान्यता प्राप्त केंद्र के रूप में मान्यता प्राप्त है।

Gujarat University राज्यव्यापी संस्थान है जिससे भारत के गुजरात राज्य के कई प्रतिष्ठित कॉलेज सम्बद्ध हैं। यह भारत के सबसे श्रेष्ठ और बहुमुखी उच्च शिक्षा संस्थानों में से एक है। इसके अलावा यह अपने कैंपस (परिसर) के 2,24,000 से अधिक छात्रों और विभिन्न संबद्ध कॉलेजों के साथ उपमहाद्वीप की सबसे बड़ी विश्वविद्यालय प्रणालियों में से एक है। यह विशेष रूप से अपनी चिकित्सा, इंजीनियरिंग व टैक्नोलॉजी, फार्मेसी, वाणिज्य और प्रबंधन कॉलेजों के लिए प्रसिद्ध है। विश्वविद्यालय पोर्ट मैनेजमैंट, नैनो प्रौद्योगिकी, टिशु कल्चर में क्षेत्रीय/विशेष कार्यक्रम चलाता है।

महात्मा गांधी, सरदार पटेल, आनंदशंकर ध्रुव, गणेश वासुदेव मावलंकर और कस्तूरभाई लालभाई जैसे कई नेताओं ने 1920 के दशक में विश्वविद्यालय के गठन की सिफारिश की, और भारत की आजादी के तुरंत बाद विश्वविद्यालय की स्थापना की गई। गुजरात विश्वविद्यालय का विकास अहमदाबाद एजुकेशन सोसाइटी से हुआ था, जो उस समय गुजरात का एक प्रमुख शैक्षिक संगठन था।

यह स्नातक स्तर पर एक संबद्ध विश्वविद्यालय है और स्नातकोत्तर स्तर पर एक शिक्षण विश्वविद्यालय है। विश्वविद्यालय में पाठ्यक्रमों, संकायों और संबद्ध संस्थानों में लगभग 300,000 छात्र अध्ययन करते हैं। विश्वविद्यालय बाहरी छात्रों के साथ-साथ नामांकित छात्रों को भी सेवा प्रदान करता है। 2014 तक सहयोगियों में 285 कॉलेज, 35 अनुमोदित संस्थान और 20 मान्यता प्राप्त संस्थान शामिल हैं। प्रतिष्ठित आउटलुक-आईकेयर इंडिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2019 के तहत सार्वजनिक राज्य विश्वविद्यालय श्रेणी के लिए गुजरात विश्वविद्यालय गुजरात में प्रथम और भारत में 26वें स्थान पर है।

अधिक जानकारी के लिए विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं:   https://www.gujaratuniversity.ac.in/